AFCAT 2 2020 AFSB पायलट एंट्री CPSS टेस्ट के लिए टॉप 5 टिप्स

0

फ्लाइंग ब्रांच की AFSB चयन प्रक्रिया के तहत एक उम्मीदवार को CPSS टेस्ट के रूप में जाना जाने वाला Computerized Pilot Selection System Test का प्रयास करना होता है ।

CPSS टेस्ट कम्प्यूटरीकृत पायलट चयन प्रणाली क्या है

भारतीय वायु सेना के उन्नत विमानों जैसे कि एसयू -30, तेजस आदि को उड़ाने के लिए रॉक सॉलिड पायलटों का चयन करने के लिए, भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने नंबर 2 वायु सेना चयन सेवा मैसूर में कम्प्यूटरीकृत पायलट चयन प्रणाली (CPSS) का उद्घाटन किया। यह पायलट एप्टीट्यूड बैटरी टेस्ट की जगह लेगा जो दशकों से इस्तेमाल में था।

सीपीएसएस टेस्ट एपीजे अब्दुल कलाम के दिमाग की उपज है, उन्होंने सीपीएसएस के लिए सलाह दी जब वह 1997 में प्रधान मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार थे। श्री कलाम ने उन्नत वायुसेना के विमानों के साथ अनुरूपता में पायलट एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए एक बुद्धिमान उपकरण विकसित करने का सुझाव दिया।

इसका उद्देश्य भारतीय वायुसेना में पायलट त्रुटि के लिए उड़ान दुर्घटनाओं की खतरनाक दर को संबोधित करना है।

नई प्रणाली को राष्ट्र को समर्पित करने के बाद, एयर चीफ मार्शल अरूप राहा ने कहा कि सीपीएसएस को जल्द ही देहरादून और वाराणसी में अन्य IAF चयन बोर्डों में पेश किया जाएगा।

AFCAT 2 2020 AFSB पायलट एंट्री CPSS टेस्ट के लिए टॉप 5 टिप्स

एक अच्छा, चौकस श्रोता बनें: एक अच्छा और चौकस श्रोता होना साइकोमोटर कौशल के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण गुण है। उपकरणों को पूर्ण रूप से समझाया गया है जिसमें परीक्षण को उत्तीर्ण करने के लिए आवश्यक प्रत्येक बिंदु है। इसलिए, उम्मीदवार को अधिकारी को चौकस दिमाग से सुनना चाहिए और दिए गए प्रत्येक विवरण को समझना चाहिए। एक बार, यह हासिल किया जाता है, आधी लड़ाई जीत ली जाती है। यह एप्पर रीडिंग टेस्ट और प्लेन पोजीशन टेस्ट दोनों में उपयोगी है जिसमें उम्मीदवारों को विमान में लगे उपकरणों को पढ़ना और समझना चाहिए।

कंप्यूटर गेम खेलें:

हर कोई कंप्यूटर / मोबाइल गेम खेलना पसंद करता है और यदि आप गेमर हैं, तो बिंगो, आपको यह मिल गया है। अनुसंधान से पता चलता है कि 14 घंटे लगातार कंप्यूटर गेम खेलने वाले लोगों ने निर्णय लेने की क्षमता में 25% तक की उल्लेखनीय वृद्धि दिखाई है। मैं आपसे पूरे दिन के लिए खेल खेलने के लिए नहीं कह रहा हूं, लेकिन, ऐसे खेल खेलें जो आपके मस्तिष्क को चुनौती दें। मस्तिष्क व्यायाम के लिए मेरा व्यक्तिगत पसंदीदा खेल ‘डुएट’ है। आप इसे Play Store पर प्राप्त कर सकते हैं। यह लाइट कंट्रोल टेस्ट में मददगार है, जिसमें आप एक CRT मॉनिटर के सामने बैठकर बने हैं और एक प्लेन (इच्छित उद्देश्य) को उड़ाने के लिए कहा गया है।

ध्यान और व्यायाम:

अपने शरीर के अंगों के भीतर एक अच्छा समन्वय बनाने का सबसे अच्छा तरीका है अपने मस्तिष्क-शरीर के कार्यों के केंद्र को नियंत्रित करना। इस पर विजय प्राप्त करें, और आपने अपने अंगों के बीच समन्वय पर विजय प्राप्त की होगी। 20 मिनट के लिए रोजाना दो बार ध्यान करें। यदि संभव न हो, तो सुबह 5-10 मिनट के लिए ध्यान लगाना एक अच्छी शुरुआत होगी। और हाँ, कम से कम 30 मिनट के लिए व्यायाम करें, उन मांसपेशियों को लचीला और आसान रखने के लिए रोजाना।

अपने आहार पर जाँच करें:

फाइबर से भरपूर भोजन खाने से आपके मस्तिष्क को लंबे समय में अतिरिक्त ऊर्जा प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, कॉफी, कोक और अन्य कैफीन से संबंधित पेय की खपत को सीमित करने का प्रयास करें। कम से कम 6 घंटे की अच्छी नींद लें। नियमित अंतराल में पानी पिएं और आहार की खुराक का सेवन सीमित करें। अपनी दृष्टि के लिए, उन गाजर को पकड़ो और मछली कॉड यकृत तेल लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.